NFT kya hai? | what is NFT in Hindi

Aim: इस आर्टिकल को लिखने का मकसद है आपको बताना के NFT kya hota hai? ye kaise kam karta hai? NFT ka full form 
ape nft kya hai, nft airdrop kya hai, nft art kya hai, binance nft kya hai, crypto nft kya hai, nft collection kya hai, nft design kya hai, nft game kya hai, nft market kya hai, nft marketplace kya hai, wazirx mein nft kya hai वगैरा वगैरा

Covid era ने दुनिया में एक बोहोत बड़ा revolution खड़ा कर दिया है जिस की वजह से ऑनलाइन वर्ल्ड में नए नए inventions हुए है। जो के दिन बा दिन बढ़ते ही जा रहे है।

इस में सब से बड़ा नाम है Digital currency का। आप तो ये जान ही गए है की cryptocurrency kya hai.? Bitcoin kya hai? अगर नहीं तो निचे दिए हुए आर्टिकल को एकबार ज़रूर पढ़ें

Cryptocurrency kya hoti hai?|what is cryptocurrency in Hindi


Bitcoin kya hai? | What is Bitcoin in the Cryptocurrency world? in Hindi

cryptocurrency की तरह से एक और नया अविष्कार market में आया है जिसका नाम है NFT.

NFT एक ऐसी चीज़ है जिस में एक आम आदमी ही नहीं बल्कि बड़े बड़े Entrepreneur, cricketers, यहाँ तक के बॉलीवुड सुपरस्टार्स तक दिलचस्पी दिखा रहे है।

तो चलिए इस आर्टिकल में हम देखेंगे के NFT kya hoti hai?

महत्वपूर्ण तथ्य (Important facts)

Asset Name NFT
symbol NFT
inventor Kevin McCoy
released date May 3, 2014
official website NonFungible.com

NFT Full form

NFT Full Form in English Non Fungible Token
NFT Full Form in Hindi नॉन-फंजिबल टोकन
NFT Full form

NFT Meaning

NFT का मतलब अपूरणीय टोकन है, जिसका मतलब है कि यह एक unique डिजिटल संपत्ति है जो सिर्फ और सिर्फ आपकी और आपकी है। इस चीज़ के सरे मालिकाना हक़ आपके है। सब से ज़्यादा फेमस NFT में digital art, music, video clip, GIF वगैरा शामिल है।

NFT meaning in English Non Fungible Token
NFT meaning in Hindi अपूरणीय टोकन
NFT meaning in Urdu غیر فنجی ٹوکن
NFT meaning in Marathi बुरशीजन्य नसलेले टोकन
NFT Meaning

NFT क्या है?

NFT मतलब Non fungible token. जिसे के बदला नहीं जा सकता। ये ऐसा Cryptographic token है जो किसी भी चीज की uniqueness को दर्शाता है।

NFT भी क्रिप्टो की तरह digitally या virtually है इसमें डिजिटल आर्ट, म्यूजिक, फिल्म, गेम्स , GIF इत्यादि virtual चीजों की digital खरीद फरोख्त की जाती है। कोई सामान आपके पास नहीं आता और virtual चीजें ही खरीदते हैं जो रेयर होती हैं।

अगर आप के पास NFT है इसका मतलब है के आप दुनिया के उन लोगो में से है जिन के पास कोई unique या एंटीक digital art work है जो दुनिया में और किसी के भी पास नहीं है।

NFT Blockchain technique के ज़रिये संभाली जाती है और digitally इसका रिकॉर्ड रखा जाता है और लेनदेन किया जाता है।

अगर अब भी आप नहीं समझे तो मै आपको एक example से समझती हु। अगर कोई पेंटिंग, आर्टवर्क या गिफ आपको पसंद आता है और आप इसे ऑनलाइन NFT के ज़रिये खरीदते है तो ये चीज़ सारी दुनिया में सिर्फ आपके ही पास होगी।

क्यूंकि वो सिर्फ एक ही है जो के आप खरीद चुके है Physically इसका कोई वजूद नहीं आपके पास इसका Non Fungible Token है।

NFT Market क्या है?

अगर देखा जाए तो NFT की टोटल वैल्यू 14.3 Billion डॉलर है। पिछले साल ये 340 मिल्यन डॉलर थी। जानकारों की मने तो साल 2025 तक ये 80 million डॉलर तक पोहोच सकता है।

NFT को किसने और कब Invent किया?

मई 2014 में Anil Dash और Kevin McCoy ने सब से पहली बार NFT को लांच किया था। NFT में किसी भी चीज़ का कॉपीराइट किसी खास एक पर्सन के पास ही होता है चाहे वो बिक ही क्यों न जाए।

NFT कैसे होता है?

अगर आप को आपकी कोई चीज़ का NFT करना हो जैसे digital art, video, music, GIF वगैरा तो आपको ownership certificate के लिए रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है।

इस ownership certificate से ये साबित होता है के इस चीज़ के सरे मालिकाना हक़ आपके पास है। और ये सब से Unique होता है। और अगर आप चाहे तो आप इस चीज़ को बेच सकते है।

जब से NFT का ट्रेंड शुरू हुआ है तब से बोहोत सारे online games, crypto arts वगैरा के लिए भी इस non fungible token का use किया जा रहा है।

NFT के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

अगर आप किसी चीज़ का NFT करना चाहते है तो आप को वो चीज़ खोजनी होगी या बनानी होगी। जैसे के कोई Digital arts या कोई भी digital product जोकि आप बना सकते है वो आप बनाले।

अब आपको blockchain से रिलेटेड कोई भी वेबसाइट ढूंढ़ना होगी जहाँ पर NFT खरीदी या बेचीं जाती है। जैसे कि opensea.io. इस वेबसाइट पर आपको बिलकुल Free में एक अकाउंट बनाना होता HAI

यहां पर आपको आपके अकाउंट को बनने के बाद Verify करना होगा. वेरीफाई करने के बाद आप यहां पर कोई भी digital product बेच सकते हैं या फिर खरीद सकते हैं।

यहां पर एक ऑप्शन दिया जाता है project का जहां पर आप अपनी बनाई हुई digital product को अपलोड करते हैं।

अपलोड होने के बाद opensea.io की तरफ से एक token ID आप को दिया जाता है जो यह साबित करता है कि आप इस digital product के owner है।

इसके बाद आपकी digital product इस वेबसाइट पर Live दिखती है। तो कोई भी इस को खरीद सकता है। जिस के बदले में आपको एक फिक्स्ड अमाउंट मिलता है।

सारी दुनिया में ये digital product सिर्फ उस एक ही शख्स के पास रहेगी लेकिन उसकी ownership आपके पास रहेगी। अगर वो शख्स भी किसी और को वो digital product बेच दे तो उस के साथ साथ आपको भी कुछ % हिस्सा उसकी प्राइस वैल्यू का मिलता रहेगा।

NFT से कमाई के तरीके

NFT से बोहोत सरे तरीको से कमाई कर सकते है। जिन में से कुछ नीचे दिए गए है।

Gaming के ज़रिये

Gaming की एक अपनी अलग ही दुनिया है। आजकल Digital gaming का काफी बोल बाला है। NFT के ज़रिये Digital gaming में characters वगैरा बेचे या खरीदे जा रहे है । जोके वही use कर सकते है जिन्होंने इसे खरीदा है।

जैसे के आप Pub G जैसा कोई गेम खेल रहे हो और एक खास किसम का virtual character आपने NFT के ज़रिये Buy किया है तो उस virtual character को सिर्फ और सिर्फ आप ही use कर सकते है।

कोई दूसरा अगर इसे use करना चाहे तो उसको पेसे देना होगा। इस तरीके से gaming world के लिए ये एक बोहोत बड़ा Market है। और इस तरीके से आप NFT करके अछि खासी कमाई कर सकते है।

Investment के ज़रिये

NFT में invest करके कमाने के लिए अभी काफी टाइम लगेंगे।

अब आप सोचेंगे के हम NFT में Invest करके कैसे कमाई कर सकते hai? तो इसका जवाब है जैसे के किसी खास सिक्के की बोहोत डिमांड हो लेकिन owner उसे बेचना ही न चाहे या किसी museum की कोई चीज़ की वैल्यू सामने वाले के लिए बोहोत ज़्यादा हो या फिर उस चीज़ की उसके लिए कोई वैल्यू हो ही नहीं तो ऐसे में उस चीज़ की NFT में इन्वेस्ट करना बेकार है। इसी तरह इन्वेस्टमेंट में पैसा कमाने के लिए इंतज़ार करना होगा।

FAQs

[sp_easyaccordion id=”787″]

 

Conclusion

तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप समझ ही गए होंगे के NFT kya hai? इस के Important facts, इसके लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें और NFT के ज़रिये कैसे earning करें।

बोहोत research करने के बाद ये बात सामने आई है के अगर आप में कुछ कर दिखने का टैलेंट है और आप Action takers है तो आप भी NFT करके real time earning कर सकते है।

NFT में Cryptocurrency जैसे Risk factor बोहोत कम है।NFT ये एक Legite मेथड है Earning करने के लिए ।

 

Leave a Comment