Metaverse kya hai? Metaverse ki Duniya| What is Metaverse

Aim: इस आर्टिकल को लिखने का मकसद है आपको ये इनफार्मेशन देना के Metaverse kya hai, metaverse meaning, Metaverse kab tak aajaega, Metaverse ke phayede Aur नुकसान, metaverse kya hai in hindi, metaverse crypto kya hai, metaverse coin kya hai, metaverse technology kya hai, facebook metaverse kya hai, metaverse project kya hai, metaverse ki duniya kya hai, metaverse kya hota hai, metaverse wedding kya hai वगैरा वगैरा।

जैसे जैसे दिन गुजर रहे हैं दुनिया सिमट रही है और नई नई टेक्नोलॉजी आ रही है जैसा कि हमने देखा Cryptocurrency, NFT, Web 3.0  यह सारी चीजें हमें इस सेंचुरी में देखने को मिल रही है उन्हीं में एक नया नाम शामिल हुआ है जिसको Metaverse कहते हैं।

इन्हे एक बार ज़रूर पढ़ें :

Cryptocurrency kya hoti hai? what is cryptocurrency in Hindi?

NFT kya hai? | what is NFT in Hindi

क्या आपको Dubai पसंद hai? आपने दुबई देखा hai? दुबई की सैर की है ? आप वहां जाना चाहते है ? अगर हाँ तो चलिए हम आपको दुबई लिए चलते है वो भी बिना सफर किये बिना एयरोप्लेन में बैठे बिना किसी झंझट. आप कहेंगे ये कैसे हो सकता है और अगर हो सकता है तो वो भी ख्वाबो में ही सच होगा लेकिन नहीं Metaverse की दुनिया में ये पॉसिबल है। आप कहेंगे वो कैसे तो चलिए इस आर्टिकल में हम देखते हैं कि यह Metaverse kya hai?

Metaverse Meaning

Metaverse in English

Metaverse

Metaverse in Hindi

मेटावेरस

Metaverse in Urdu

میٹاورس

Metaverse in Marathi

मेटावेरस

Metaverse Meaning In Hindi

Metaverse ये एक compound वर्ड है जो दो वर्ड्स से मिल कर बना है Meta मतलब Beyond  हिंदी में जिसका मतलब है आगे। दूसरा वर्ड है Verse जो Universe से लिया गया है। यूनिवर्स जिसे हिंदी में ब्रह्माण्ड कहते है। सिम्पली इसका मतलब हुआ आपकी सोच से भी परे। जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते।

Metaverse kya hai

ये तो आप जान ही गए है के Metaverse का हिंदी में क्या मतलब है लेकिन अब हम डिटेल में समझेंगे के Metaverse क्या होता है। सादे अल्फ़ाज़ में कहें तो Metaverse ये नामुमकिन चीजों को मुमकिन बनाने वाली Technology है।

Metaverse यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसके जरिए आप रियल वर्ल्ड में होते हुए आभासी दुनिया (virtual वर्ल्ड ) में अपनी एक specific ID (Virtual ID) के साथ Enter हो सकेंगे और real world में होते हुए भी आप वर्चुअल जिंदगी को बड़े मजे से जी सकेंगे।

सिम्पली अगर हम बात करे  Free Fire Game जहां पर एक पूरा Virtual world  होता है । यहां पर आपका एक वर्चुअल कैरेक्टर होता है जिसकी एक Specific ID  होती है जिसके ज़रिये आप  Free Fire Game के Virtual world में एंटर करते हैं। इस गेम में आपका एक virtual करैक्टर होता है उसी तरह आपके दोस्तों के भी virtual करैक्टर होते है जिनके साथ आप  उस वर्ल्ड में घूमते फिरते हैं Enemeis को ढूंढते हैं उनके साथ लड़ाई करते हैं उन पर गोलियां चलाते हैं और आगे बढ़ते हैं।

इस गेम में आप खुद एंटर नहीं कर सकते बल्कि आप अपने स्पेसिफिक एक कैरेक्टर के थ्रू इस वर्चुअल interface  में एंटर कर के यहां का मजा लेते हैं लेकिन Metaverse में ऐसा नहीं है इसमेंआपको किसी कैरेक्टर की जरूरत नहीं है आप पर्सनली Metaverse में अपनी वर्चुअल ID सें Enter करके जो करना चाहे लगभग कर सकते हैं।

Metaverse एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिस के ज़रिये बोहोत साडी unusual चीज़े जो अभी इम्पॉसिबल है पॉसिबल हो जाएगी। अगर आप इंडिया में रहते है और Dubai की सैर करना चाहते है तो आप मेटा वर्ष के जरिए बिना प्लेन में सफर किए डायरेक्टली दुबई में पोहच  सकते हैं। आप वहां घूम सकते है वहां के Beaches पर जा सकते है रेस्टुरेंट को Visit कर सकते है  वहां की पिकनिक स्पॉट को आप देख सकते हैं वहां की शॉपिंग मॉल से शॉपिंग कर सकते है  वहां पर आपके रिश्तेदार या दोस्तों से आप मिल सकते हैं। ये सरे काम आप बिना वहां physically गए पूरे कर सकते है।

जब इंटरनेट दुनिया में लांच हुआ था तो एक नए दौर की शुरुआत हुई थी उसी तरह जब Metaverse लांच होगा तो ये दुनिया में खलबली मचा देगा। आसान भाषा में इसे हम कहें तो यह इंटरनेट का updated version हो सकता है जिस के Use से हमें बोहोत फायदे होंगे।

चलिए हम अब एक और मिसाल के जरिए समझने की कोशिश करते हैं Metaverse kya hai. जैसे के हम फोन पर वीडियो कॉल करते हैं अगर आप अपने दोस्त से वीडियो कॉल पर बात करते हैं तो आप उसे देख सकते हैं और सुन सकते हैं लेकिन आपको यह पता होता है के आप का फ्रेंड आपके सामने नहीं है एक medium through ही वो दिखाई और सुनाई दे रहा है लेकिन Metaverse की दुनिया में जब आप आपके दोस्त से  मिलना चाहेंगे चाहे वह कितना ही long-distance पर हो आप ना सिर्फ उसको देख सकेंगे बात कर सके सुन सकेंगे बल्कि आप यह महसूस करेंगे कि आप उसके सामने खड़े हो। Virtually आप और आपका फ्रेंड दोनों Interact करसकेंगे। जबकि फिजिकली आप काफी दूर होंगे।

हम जिस दौर में जी रहे है वो Social Media का दौर है। बच्चे से ले कर बूढ़े तक हर कोई सोशल मीडिया इस्तेमाल करता है। चाहे वो Twittter हो Instagram हो या facebook। Metaverse सोशल मीडिया में एक बहुत बड़ा रिवॉल्यूशन लाने वाला है जैसे कि आजकल हर कोई सोशल मीडिया का Use कर रहा है उसी तरह आनेवाले कुछ दिनों में Metaverse सभी के लिए ज़रूरी हो जाएगा।

ख़बरों के मुताबिक हाल ही में सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म facebook ने अपना नाम Meta में कन्वर्ट कर लिया है. फेसबुक के  फाउंडर मार्क जुकेरबर्ग ने Metaverse पर काम शुरू कर दिया है जिसके लिए जुकेरबर्ग यूरोपीय यूनियन से 10 हजार तकनीकी एक्सपर्ट को नौकरी देंगे और 50 मिलियन डॉलर भी खर्च करेंगे.

Metverse shabd Kab aur Kahan se Aya

साइंस फिक्शन लेखक नील स्टीफेन्सन ने साल 1992 में  एक उपन्यास लिखा था, जिसका नाम था ‘स्नो क्रैश’. जिसमे  पहली बार ‘Metaverse’ नाम का जिक्र था. इस उपन्यास में नील  ने इंटरनेट की ऐसी दुनिया की कल्पना की थी, जिसमें इंसान घर बैठा रहे लेकिन उसकी 3D Image दुनिया में कहीं भी पहुंच जाए. मतलब एक आप की असल दुनिया के साथ ही एक वर्चुअल दुनिया भी होगी जिसमें आप बिना कहीं गए घर बैठे-बैठे दुनिया में जहाँ जाना चाहे जा सकते हैं.

Kya Facebook Ka Nam Badal gaya hai 

Mark Zukarburg अपनी टीम के साथ Metaverse बनाने में लगे हुए है । Metaverse इतना लोकप्रिय है के मार्क ने Facebook का नाम Meta रखने का एलान किया है। अब तक तो फेसबुक का नाम बदला नहीं गया है। Metaverse को बनने में अभी कुछ वक्त लगेगा इसलिए फेसबुक का नाम कब बदला जाएगा, ये अभी बताया नहीं जा सकता।

Metaverse Kab tak Aaega

facebook के फाउंडर Mark Zukarburg  Metaverse बनाने के लिए काम शुरू कर दिया है जिसमे उन्होंने काफी रकम भी इन्वेस्ट की है तकरीबन 50 मिलियन डॉलर और 10 हजार तकनीकी एक्सपर्ट। ये बताना अभी मुश्किल है के ये कब तक बन जाएगा अब तक सिर्फ अंदाजा ही लगाया जा रहा है। इसका तुरंत बन पाना संभव नहीं है। हमें इस एडवांस्ड प्लेटफार्म के आने का कुछ साल इंतजार करना पड़ेगा।

Metaverse Kaisa Dikhai dega

Metaverse ये वर्चुअल वर्ल्ड होगा जहाँ पर  3D टेक्नोलॉजी के ज़रिये  आप अपना एक 3d अवतार बना सकते हैैं जो या तो बिल्कुल आपके जैसा ही दिखाई देगा या आप अपने पसंद का कोई अवतार डिज़ाइन कर के उसे use कर सकेंगे। Metaverse की दुनिया में आप इन अवतार की मदद से एक वर्चुअल ID के ज़रिये एंटर कर सकेंगे और दूसरे लोगों के अवतार के साथ  वर्चुअली interact कर सकेंगे।

आप रियल और वर्चुअल दुनिया के बीच में बोहोत काम अंतर महसूस करेंगे। आप ऐसा महसूस करेंगे जैसे के आप आपके दोस्तों के साथ किसी सोशल प्लेटफॉर्म के ज़रिये नहीं बल्कि रियल में मिल रहे हो।

Metaverse Ko is Example se samjhein

एक उदहारण से समझये की Metaverse kya hai ।aaj के ज़माने में किसी की शादी होती है तो दूल्हा दुल्हन और सरे बाराती एक जगह  जमा होते है मतलब physically वो वहां मौजूद रहते है लेकिन Metaverse के दौर में ये काम कुछ इस तरह हो सकता है कि दूल्हा-दुल्हन भी शायद अपने घर पर रहें और बाकी मेहमान भी और बस सब वर्चुअल तरीके से अपने 3d अवतार के जरिए एक वर्चुअल जगह इकट्ठा हो जाएं और आपस में  बात करें और अन्य रस्म रिवाज पूरे करें. ये एक अनोखा तजरुबा होगा।

आपको हॉलीवुड में कुछ साल पहले बनी फिल्म AVTAR तो यद् ही होगी  दुनियाभर में उस फिल्म को बहुत पसंद किया गया था. इस फिल्म में जो दुनिया बताई गई थी वो वर्चुअल दुनिया थी यानि के Metaverse।

Metaverse Ke Real Life Example

ये जान कर आप को हैरानी होगी के  मेटावर्स की दुनिया बननी शुरू भी हो गई है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है की  गेमिंग कंपनी एपिक गेम्स ने बीते दिनों म्यूजिक कंसर्ट आयोजित किया था, जो कि वर्चुअल था और उसमें लोगों ने वर्चुअली ही भाग लिया था. मतलब लोग अपने घरों या ऑफिस में बैठे हुए पॉप स्टार के साथ कंसर्ट में गए रहे थे ,नाच रहे थे और एन्जॉय कर रहे थे जैसे के वो वहीँ पर हो।  इसी तरह फ्यूचर में ऑफिस मीटिंग्स, कॉन्फरेन्सेस, और क्लासेज वगैरा भी आयोजित की जा सकेंगी.

Metaverse par konsi companies kam kar rahi hai

Metaverse एक आभासी (virtual) दुनिया है, जो के दुनिया में एक इंक़ेलाब लाएगी जिसकी वजह से ज़िन्दगी और आसान हो जाएगी। और जिस से काफी एअर्निंग हो पाएगी इसी लिए काफी बड़ी बड़ी कंपनेइस मिल कर इस पर काम कर रही है इसमें  Google, Microsoft, NVIDIA, Fortnite, Roblox Crop के नाम शामिल है। जबकि  एपिक गेम्स, ने काम से काम $1 बिलियन इन्वेस्ट किया है।

Metaverse ke phayede

  • यह एक एडवांस्ड सोशल  मीडिया प्लेटफॉर्म्स होगा जो के ज़िन्दगी को और आसान कर देगा।
  • इसकी वजह से आप रियल और वर्चुअल वर्ल्ड में बहुत ही कम फर्क महसूस करेंगे
  • Metaverse की मदद से आप घर बैठे office मीटिंग्स कर सकेंगे, आउटडोर गेम खेल सकेंगे, कॉन्फरेन्सेस में भाग ले सकेंगे।
  • Metaverse में आप अपना खुद का एक वर्चुअल अवतार बना पाएंगे जो कि एक 3D टेक्नोलॉजी की तरह काम करेगा। जो बिलकुल आप की तरह दिखेगा।
  • Metaverse के ज़रिये आप बोहोत easily घर बैठे शॉपिंग और बिजनेस कर पाएंगे।
  • मेटावर्स के ज़रिये आप आपसे काफी दूर रह रहे लोगों से वर्चुअली जुड़ पाएंगे और गेट टूगेदर भी कर सकेंगे।

Metaverse Ke Nuksan

Metaverse  की वजह से लोग अपने दिन का ज्यादा से ज्यादा वक्त इस पर लगा सकते हैं जिससे स्क्रीन टाइम भी बढ़ सकती है और निजी जिंदगी में भी इसके कई परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

FAQs

[sp_easyaccordion id=”743″]

Conclusion

इस आर्टिकल को पढ़ कर आप जान ही गए है के Metaverse kya hota hai. अगर इस से रिलेटेड आपके कोई सवाल हो तो आप ज़रूर कमेंट करके बताए और इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स और रिलेटिव्स के साथ ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें।