इंडिया का डिजिटल रुपया क्या है? इससे आम आदमी को क्या फायदा मिलेगा | What is India’s Digital Rupee? What benefit will the common man get from this?

Aim: इस आर्टिकल को इस लिए लिखा गया है ताकि आपको इन सब टॉपिक्स के बारे में पता चले digital rupee rbi, digital rupee price, digital rupee budget 2022, digital rupee cryptocurrency, digital rupee blockchain, digital rupee india, digital rupee means, digital rupee launch date etc

कोविद एरा के बाद दुनिया में बड़े बड़े changes आ रहे है। नयी नयी टेक्नोलॉजिस जिसे हम सिर्फ सोच ही सकते थे वास्तव में हमारी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में आ गई है। और हम इसका हिस्सा बनते जा रहे है। इनमे से बोहोत सारी टेक्नोलॉजिस आम आदमी के लिए बोहोत फायदा पोह्चारहि है। जैसे के क्रिप्टो करेंसी, NFT, Metaverse वगैरा। आप अब तक तो इन सब के बारे में जान ही चुके है अगर नहीं तो निचे दिए हुए आर्टिकल्स को एक बार ज़रूर पढ़ ले

क्रिप्टोकोर्रेंसी क्या होती है इन hindi

NFT क्या hai? इन hindi

मेटवरसे क्या है इन hindi| मेटवरसे की दुनिया 

इन्ही टेक्नोलॉजी में एक नया नाम डिजिटल रुपया का शामिल हो गया है। जो बोहोत जल्द हमारी ज़िन्दगी में आनेवाला है और हमे फायदा पोहचनेवाला है। हल ही में बजट 2022-23 में निर्मला सीतारमण ने इसके बारे में एलान किया है। तो चलिए हम डिटेल में इसके बारे में नीचे दिए गए आर्टिकल में जानेंगे के इंडिया का डिजिटल रुपया क्या है? इससे आम आदमी को क्या फायदा मिलेगा |

Digital Rupee Meaning

Digital Rupee Meaning in English

Digital Rupee 

Digital Rupee Meaning in Hindi

डिजिटल रुपया

Digital Rupee Meaning in Urdu

ڈیجیٹل روپیہ

Digital Rupee Meaning in Marathi

डिजिटल रुपया

Digital currency kya hoti hai

जिस किसी देश का सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी को जारी करता है उसे सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (Central Bank Digital Currency) कहते है। इसे सरकार की मान्यता  हासिल होती है। और ये बैंक की बैलेंसशीट (Balance Sheet) में भी शामिल होता है। बोहोत जल्द india में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) के जाल से बचाने के लिए इंडियन सेंट्रल बैंक RBI अपनी डिजिटल करेंसी CBCD इंट्रोड्यूस करने वाला है. जिस से लोग आसानी से लेनदेन कर सकेंगे। इस से आम आदमी को फायदा तो होगा ही साथ में सरकार को भी काफी फायदा मिलेगा।

Digital Rupee Kya hai

simple words में डिजिटल रुपया ये currency का पेपरलेस अवतार है। हम अबतक हमारी करेंसी rupee ये फिजिकली ही अवेलेबल थी लेकिन अब ये digitally भी रहेगी।

यानी RBI ही इसे जारी करेगा लेकिन प्रिंटेड नोट या सिक्के के रूप में नहीं। इसे आप जेब में नहीं रख पाएंगे। जैसे के क्रिप्टोकोर्रेंसी को हम virtually ही इस्तेमाल करते है कुछ उस ही तरह से ये होगा।

kya ye Cryptocurrency ki tarah hai?

ये क्रिप्टोकोर्रेंसी की तरह बिलकुल भी नहीं बल्कि हम जो फिजिकल करेंसी Use करते है ये उस तरह है। मतलब की हम जो प्रिंटेड नोट्स और सिक्के करेंसी के रूप में उस करते है ये वैसा ही है। भले ही ये ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी के ज़रिये बनाया गया है लेकिन ये बैंक नोट का एक रूप मन जाएगा। इसी लिए आरबीआई अधिनियम की धारा-2 और 22 को इस पर लागू करने का प्रस्ताव दिया गया है।

digital Rupee ke fayede

आज फिजिकल करेंसी जैसे सिक्के और नोट छापना, चलाना, संभालना बोहोत मुश्किल है। डिजिटल रुपया का use करके ये परेशानी काफी हद तक दूर हो जाएगी। करेंसी को संभल कर रखने का खर्च भी कम हो जाएगा।

एक आम आदमी को अपनी  नकदी की सुरक्षा एक बोहोत बड़ा चैलेंज है जो डिजिटल रुपया की वजह से हल हो जाएगा।

जिनके पास बैंक खाते नहीं हैं, वे भी बैंकिंग प्रणाली में शामिल हो सकेंगे।

एप और फिनटेक कंपनियां डिजिटल रुपया रखने एवं अपने प्लेटफॉर्म से लेनदेन करवाने के लिए ग्राहकों को ऑफर भी दे सकती हैं।

90 फीसदी अंतरराष्ट्रीय कारोबार अमेरिकी डॉलर में होता है। चीन इस वर्चस्व को रेनमिनबी से तोड़ना चाहता है। भारत के लिए सही समय है कि डिजिटल रुपये को internationally पेश करे।

 

Digital Rupee aur Cryptocurrency me kya fark hai

Digital Rupee

Cryptocurrency

केंद्रीकृत व्यवस्था के नियंत्रण में रहती है। यानी देश में सरकार या आरबीआई इसे नियंत्रित करते हैं।

पूरी तरह विकेंद्रीकृत व्यवस्था में चलती है। किसी देश, सरकार या बैंक का नियंत्रण नहीं होता है।

इसके लिए कानूनी ढांचा भी बनाया जाता है।

किसी कानूनी ढांचे के अधीन नहीं आती।

इनका लेनदेन गुप्त रहता है। एक व्यक्ति ने दूसरे को कब और कितने रुपये दिए, यह जानकारी सार्वजनिक मंच पर दिखाने की जरूरत नहीं होती। हालांकि, सरकार इस पर नजर रखती है।

यहां लेनदेन का लेखाजोखा वर्चुअल मंच पर सार्वजनिक रहता है। बिटकॉइन की तरह इसे कोई भी देख सकता है।

यह एनक्रिप्टेड नहीं होती।

यह पूरी तरह एनक्रिप्टेड होती है।

Digital rupee ko kab launch kiya jaega

digital rupee को लांच करने की अभी  तो  कोई डेट तय नहीं की गई है लेकिन Nirmala Seetaraman ने बताया है के आनेवाले फाइनेंसियल ईयर 2022-23 जो की 1 अप्रैल से स्टार्ट होगा RBI ये CBDC को लॉन्च करेगी।

Digital rupee kaise lein

अभी इस सवाल का जवाब नहीं दिया जा सकता लेकिन जल्द ही RBI इस से रिलेटेड इनफार्मेशन जारी करेगी।

Kya Digital Rupee par bhi 30% tax lagega?

virtual digital Assets में क्रिप्टोकरेंसी, एनएफटी वगैरा ही शामिल हैं डिजिटल रुपया इस में शामिल नहीं इसी लिए ये टैक्स डिजिटल रुपया पर नहीं लगेगा।

FAQs

[sp_easyaccordion id=”936″]

Conclusion

अब तक तो आप जान ही चुके है के इंडिया का डिजिटल रुपया एक पेपरलेस क़ानूनी मुद्रा है जो digitally रहेगा। जब यह लांच हो जायेगा तो इसके बाद इससे रिलेटेड सभी अन्य जानकारी भी दी जाएगी.

इसका मुख्या फायदा गवर्नमेंट के साथ साथ आम आदमी को भी होगा। और ये internationally हमारे इंडिया को बोहोत मज़बूत बनाएगा।

एक इंडियन होने के नाते मेरी आप सब से गुज़ारिश है की इसे ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करे और  इस आर्टिकल से सम्बंधित किसी भी तरह का सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से कमेंट करे आपके सवालो के जवाब ज़रूर दिए जाएंगे।

 

1 thought on “इंडिया का डिजिटल रुपया क्या है? इससे आम आदमी को क्या फायदा मिलेगा | What is India’s Digital Rupee? What benefit will the common man get from this?”

Leave a Comment