Bitcoin kya hai? | What is Bitcoin in the Cryptocurrency world? in Hindi

Aim: इस आर्टिकल को लिखने का मकसद है आप को बताना के Bitcoin kya hai? ये कैसे काम करता है, Bitcoin के फायदे और नुकसान क्या है etc.

जैसा के आप सब जानते ही है इन दिनों नोट्स और सिक्को के अलावा भी एक नई currency की धूम मची हुई है जिसका नाम है cryptocurrency. cryptocurrency के बारे में सब कुछ जाने इसे पढ़ें 

Cryptocurrency kya hoti hai? what is cryptocurrency in Hindi?

 

Bitcoin बिटकॉइन, ये currency के नवीनतम रूपों में से एक है। जो के traditional पैसे की जगह ले रहा है।Bitcoin के साथ, आप अपनी पहचान या credit card की जानकारी share किए बिना ऑनलाइन भुगतान payment कर सकते हैं।

आप अन्य cryptocurrency में निवेश करने के लिए Bitcoin भी खरीद सकते हैं।

लेकिन सवाल ये आता है के बिटकॉइन kya hai? यह कैसे काम करता है? इसके क्या uses है? Bitcoin का price क्या है? और हमें क्यों एहतियात करनी चाहिए? इन सभी और अन्य सवालों के जवाब इस blog post में दिए जाएंगे। बिटकॉइन के बारे में सब कुछ जानने के लिए पूरा पढ़ें।

महत्वपूर्ण तथ्य (Important facts)

cryptocurrency name Bitcoin
symbol
inventor सातोशी नाकामोटो
released date 9 जनवरी 2009
official website bitcoin.org
bitcoin transaction taxed
important facts of bitcoin

Bitcoin क्या है?(What is Bitcoin?)

Bitcoin एक प्रकार की डिजिटल मुद्रा (digital currency) है जिसे 2009 में  traditional banking system को bypass करने के तरीके के रूप में बनाया गया था।

कोई भी country या institute  बिटकॉइन को control नहीं करता है।इसके बजाय, bitcoin miners के ज़रिये ये मैनेज किया जाता है |

बिटकॉइन माइनर्स “Bitcoin miners blockchain” नामक एक सार्वजनिक खाता (public ledger ) बिटकॉइन लेनदेन को record करते है और transactions करते है। सत्यापित करते है, और उन्हें ” रिकॉर्ड करते है।

blockchain  हर बिटकॉइन लेनदेन को दिखाता है जो बिटकॉइन की स्थापना के बाद से किया गया है।

Bitcoin mining विभिन्न उपकरणों से किया जा सकता है, लेकिन यह आमतौर पर शक्तिशाली graphics cards वाले desktop PCs से किया जाता है। ये कंप्यूटर नए Bitcoins के लिए mathematical equations को हल करते हैं और उन equations को सही ढंग से हल करके  reward प्राप्त करते हैं।

बिटकॉइन आज का रेट?( bitcoin price today)

एक Bitcoin की value अक्सर बदलती रहती है—जनवरी 2017 में, एक बिटकॉइन की कीमत $1,000 USD थी, लेकिन आज January 2022 को इसकी कीमत 50,771.80 USD है।यानि INR में इसकी value 38,07,693.15 है।

इसकी value इसके demand के हिसाब se kam ज़्यादा होती रहती है।अभी 16 million Bitcoins हैं और अधिकतम 21 million Bitcoins ही mined किए जा सकते हैं (हालाँकि उनमें से 2/3 बिटकॉइन का अभी तक mined नहीं किया गया है)।

बिटकॉइन कैसे काम करता है?(How does Bitcoin work?)

Bitcoin ये cryptocurrency का एक रूप है। यह पूरी तरह से digital है, मतलब यह  physical रूप में मौजूद नहीं है।

आप बिटकॉइन को केवल अपने virtual wallet में स्टोर कर सकते हैं, जिसे आप अपने computer या smartphone के माध्यम से नियंत्रित करते हैं।

जब आप Bitcoin के साथ लेनदेन करते हैं, तो आप पैसे से भुगतान नहीं करते बल्कि जानकारी के साथ भुगतान करते हैं – खरीदार की जानकारी seller से जो कुछ भी खरीद रहा है उसके बदले लेनदेन से जुड़ी हुई है। इसका मतलब है कि Bitcoin के साथ अधिकांश लेनदेन के लिए traditional currencies अनावश्यक हैं।

इसलिए dollar या euro या rupees जैसी traditional currencies की कोई आवश्यकता नहीं है| seller को उतना ही पैसा मिलता है जितने में वो अपने product को cash में बेच रहा था।

Bitcoin के बारे में याद रखने वाली सबसे important चीजों में से एक यह है कि इसे लेन-देन में शामिल किसी भी पक्ष के बारे में किसी भी personal information की आवश्यकता नहीं होती है।

इसका मतलब है कि किसी और के Bitcoin को एक बार उनके virtual wallet में transfer करने के बाद चोरी करना लगभग impossible है।

यह confusing लग सकता है, लेकिन यह real में बहुत आसान है! जब आप Bitcoin का उपयोग करके खरीदारी करते हैं, तो आप real में जो कर रहे हैं वह seller को आपकी खरीद के बारे में information transfer कर रहे है और बदले में उनका product प्राप्त कर रहे है।

आपको बिटकॉइन की परवाह क्यों करनी चाहिए?(Why should you care about Bitcoin?)

ये तो आपको पता चल ही गया है के bitcoin kya hai? Bitcoin एक  innovative भुगतान प्रणाली है जिसमें finances की दुनिया में अगली बड़ी चीज होने की क्षमता है।

यह एक peer-to-peer इलेक्ट्रॉनिक cash system है, जिसका अर्थ है कि यह खरीदार और विक्रेता को किसी third party की आवश्यकता के बिना सीधे एक दूसरे के साथ व्यापार करने की permission देता है। 

बिटकॉइन को Satoshi Nakamoto द्वारा 2009 में एक open source सॉफ्टवेयर के रूप में पेश किया था और अब इसका कुल market capitalization $ 100 billion से अधिक है। 21 million की maximum limit के साथ लगभग 16  million बिटकॉइन trend में हैं।

Bitcoin का use कुछ भी खरीदने के लिए किया जा सकता है जिसे कोई payment के रूप में स्वीकार करेगा, ठीक किसी अन्य प्रकार की currency या वस्तु की तरह। आप बिटकॉइन का उपयोग investing के लिए भी कर सकते हैं और अन्य cryptocurrencies जैसे Ethereum और Litecoin का takeover कर सकते हैं।

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि Bitcoin एक exciting new concept  है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए चाहे आप अपना पैसा invest करना चाहते हैं या अपने लेनदेन को निजी रखना चाहते हैं, Bitcoin आपके लिए सही हो सकता है।

बिटकॉइन कैसे कमाए? (How to earn Bitcoin?)

Bitcoin trading सबसे बेस्ट तरीका है पैसे कमाने का।Bitcoin खरीदने के लिए आपको 1 btcoin की कीमत pay करना hogi.

अगर आपके पास पूरा 1 बिटकॉइन खरीदने के पैसे न हो तो आप इसको satoshi में भी खरीद सकते है। क्युके ये Bitcoin की सबसे छोटी यूनिट है।

बिटकॉइन माइनिंग करके भी हम पैसा कमा सकते है। अगर ऑनलाइन समान बेचना हो हो और खारीदार बिटकॉइन में भुगतान करना चाहता हो तो आप बिटकॉइन ले कर वॉलेट में सेव कर सकते हैं।

बोहोत सी वेबसाइट्स को sign up करके और उनके referal programme के ज़रीये भी बिटकॉइन कामया जा सकता है। या फिर उन वेबसाइटों की गतिविधियों में भाग ले कर जैसे ऑनलाइन survey , games और Quiz के ज़रीये भी बिटकॉइन कमा सकते है।

Bitcoin के फायेदे (pros of bitcoin)

वैसे तो बिटकॉइन के बोहोत सरे फीड है लेकिन यहाँ हम कुछ पिडों के बारे में ही बात करेंगे जैसे

  1. बिटकॉइन दुनिया के किसी भी हिस्से में बिना किसी रुकावट के भेजा जा सकता है
  2. credit card और debit card से payment करने के मुकाबले कोई भी transaction bitcoin से किया जाए तो उसकी transaction fees बहुत ही कम होती है.
  3. जैसे कभी कभी किसी कारण से bank हमारे credit या debit card को block कर देता है bitcoin का account block नहीं होता.
  4. अगर आप long term के लिए bitcoin में invest करना चाहते हैं तो आपको इससे काफी फायेदा हो सकता है क्यूंकि ऐसा record में देखा गया है की bitcoin की कीमत दिन बा दिन बढ़ती ही जा रही है तो अगर long term के लिए इसमें invest कर लिया जाए तो काफी फिदा हो सकता है।

बिटकॉइन के नुकसान(cons of bitcoin)

  1. बिटकॉइन पर किसी देश या सर्कार का कोई कण्ट्रोल नहीं है इसी लिए इसके प्राइस में काफी हद तक उतार चढाव होते रहते है जो नई इन्वेस्टर्स के लिए काफी रिस्की फैक्टर hai.
  2. वैसे तो bitcoin का account block नहीं होता. लेकिन अगर ये कभी hack हो जाए तो आप अपने सारे bitcoins खो देंगे और इसे वापस भी नहीं लाया जा सकता इसमें आपकी मदद कोई नहीं कर पायेगा.

FAQs

[sp_easyaccordion id=”780″]

Conclusion

अब तक तो आप जान चुके होंगे के Bitcoin kya hai? बिटकॉइन एक नई global currency है, जिसे सरकार द्वारा नहीं, बल्कि लोगों द्वारा controll किया जाता है।

इसकी supply unlimited है और इसे decentralized ऑनलाइन एक्सचेंजों पर access किया जा सकता है।

बिटकॉइन के कई फायदे हैं, जिनमें कम fees, faster payments, and transparency शामिल है।

हालाँकि पहली बार में बिटकॉइन के साथ शुरुआत करना risky लग सकता है लेकिन प्रॉपर knowledge के साथ इसमें invest किया जाए तो काफी फायदा हो सकता है।

 

Leave a Comment